शुक्रवार, 23 सितंबर 2011

सौ चूहे खाकर बिल्ली चली हज को


//व्यंग्य-प्रमोद ताम्बट//
उपवास का चलन अच्छा चल पड़ा है, जिसे देखों वह उपवास करने पर उतारू है। अब जबकि देश में अन्न की भरपूर पैदावार होने लगी है, और हमें उसे सड़ाने के लिए जतन करना पड़ते हैं, लोग अन्न को बचाने वाली हरकतें करने लगे हैं। खाते-पीते घरों के लोगों को जिनकी दसों उंगलियाँ घी में और सर कड़ाही में हों उपवासकरते देख बेचारे गरीबों पर तरस आता है, एक उपवासही तो उनके पास महीना काटने का अचूक अस्त्र हुआ करता है, वह भी इन सम्पन्न लोगों ने हथिया लिया।
औसत बीस रुपल्ली रोज़ाना कमाने वाला इंसान महीने में इतने उपवास रखता है कि उसकी आर्थिक हाय-हाय ठंडी हो जाए। महँगाई जब बढ़ती है और यह बीसरुपल्ली उन्नीसरह जाती है तो बेचारा कहीं से ढूँढकर एखाद उपास और रख लेता है। इस तरह देश की आर्थिक स्थिति और उत्पादन व वितरण व्यवस्था के साथ ताल-मेल बिठाकर चलता हुआ एक सच्चा भारतीय होने का प्रमाण देता है। मगर जो लोग राजपाट का आनंद ले रहे हैं, धन-दौलत, सुख-सुविधाओं में लोट-पोट रहे हैं उन्हें उपवास जैसी नौटंकी करना शोभा नहीं देता! भई, भगवान का दिया-न-दियासब कुछ है आपके पास, उसे खाने-पचाने में मन रमाओं, उपास-वुपास कर आत्मा को कष्ट पहुँचाने की क्या तुक है।
शरीर विज्ञान के स्वयंभू ज्ञाताओं को कहते सुना है कि हफ्ते में एक दिन उपवास रखा जाए तो पाचन तंत्र ठीक-ठाक काम करता है। यह ज्ञान तमाम खाऊओं के लिये बड़ा उपयोगी है जो गपागप देश का माल खाने में लगे हैं। हफ्ते में एक दिन अगर वे उपवास की तर्ज पर माल हज़म करने से परहेज कर लें तो उनका हाज़मा भी ठीक रहेगा और आगे माल भकोसने में सुविधा भी रहेगी।
शास्त्रों में पापों से मुक्ति के लिये व्रतों-उपवासों का विधान है। दुनियाँ भर के कुकर्म करने के बाद उपवास कर लेने से आत्मा शुद्ध हो जाती है। चोरी करो, डाका डालो, बलात्कार करो, गरीब-गुरबों का खून चूसो, शोषण-दमन, अत्याचार में पाटनरी करो, जातीय-धार्मिक घृणा फैलाओ, कत्लेआम को अंजाम दो और फिर भोले-भाले बनकर उपवासकर लो, सारे पाप खत्म। सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली इसी को तो कहते हैं।

9 टिप्‍पणियां:

  1. खाते-‍पीते लोगों को बदहजमी हो जाती है तो लंघन ही कारगार उपाय है।

    जवाब देंहटाएं
  2. पाप मुक्ति के लिये तो उपवास ठीक है, पर पापी मुक्ति के लिये?

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत बढ़िया प्रस्तुति.... आज कल के चलते हालातों पर सटीक व्यंग
    कभी समय मिले तो आयेगा मेरी पोस्ट पर अपप्का स्वागत है
    http://mhare-anubhav.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत सटीक व्यंग्य अभिव्यक्ति....आभार

    जवाब देंहटाएं
  5. जोरदार व्यंग । पापी मुक्ति के लिये पापियों को आमरण अनशन कराइये ।

    जवाब देंहटाएं
  6. सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली -सही कहा!!

    जवाब देंहटाएं