मंगलवार, 14 जुलाई 2020

कांग्रेस भ्रम फैलाती है


//व्यंग्य-प्रमोद ताम्बट//
 कांग्रेस जब देखो तब भ्रम फैलाती है। वैसे कांग्रेस भ्रम की जगह कुछ और भी फैला सकती है मगर कांग्रेस को भी देखिए आजकल और कोई काम-धाम ही नहीं है, वो सिर्फ और सिर्फ भ्रम ही फैलाती रहती है। एक दिन तो मैं भारी चिंता में पड़ गया कि कांग्रेस अगर भ्रम न फैलाती तो फिर क्या फैलाती? बहुत चिंता करने के बाद यही निष्कर्ष निकला कि कांग्रेस अगर भ्रम न फैलाती तब भी भ्रम ही फैलाती।
कांग्रेस चाहे तो भ्रम के स्थान पर काफी कुछ फैला सकती है। जैसे उदाहरण के लिए वह मूर्खता फैला सकती है, वह धूर्तता फैला सकती है, यहाँ तक कि कांग्रेस घूर्तता भी फैला सकती है जिससे घूरने का काम आसानी से हो सके। लेकिन नहीं, कांग्रेस को पता नहीं किस पागल कुत्ते ने काट रखा है। मौका लगते ही वह बस भ्रम ही फैलाती है।
कितनी पुरानी है कांग्रेस, अपने लम्बे अुनभवों के दम पर वह चाहे तो साम्प्रदायिकता फैला सकती है, जातिवाद फैला सकती है, धार्मिक उन्माद फैला सकती है। लेकिन नहीं वह तो बस सिर्फ और सिर्फ भ्रम फैलाने पर ही तुली रहती है।
वैसे, भ्रम फैलाना अपने आप में एक लोकप्रिय कला है और कांग्रेस आज़ादी के बाद से ही यह कलाकारी दिखाती आ रही है। लेकिन कम से कम अब तो उसे यह भ्रम फैलाने की कलाकारी दिखाना बंद करके कुछ और फैलाना चालू कर देना चाहिए। परन्तु कांग्रेस है कि बिल्कुल मानती ही नहीं है रात-दिन बस भ्रम फैलाती रहती है। भ्रम फैला फैलाकर कांग्रेस ने पूरी धरती को पाट दिया है। यही नहीं बल्कि अब कांग्रेस आसमान को भी भ्रम से पाटने में लगी है। पता नहीं कांग्रेस को इस काम में ऐसा क्या मज़ा आता है कि और कुछ फैलाने की बजाए कांग्रेस बस भ्रम फैलाने में ही अपनी शान समझती है।
कांग्रेस को भ्रम फैलाना छोड़कर अब थोड़ा रायता भी फैलाना चाहिए। वैसे भी कांग्रेस के महत्वपूर्ण सिपाही लोग रायता फैलाने में बहुत माहिर होते ही है। अगर कांग्रेस से यदि रायता फैलाते नहीं बनता तो वह कढ़ी भी फैला सकती है। रायता और कढ़ी की फैलने की गति एवं विस्तार क्षमता भ्रम के फैलने की गति एवं विस्तार क्षमता से कई गुना अधिक होती है, यह एक वैज्ञानिक सत्‍य है, फिर भी पता नहीं क्यों कांग्रेस भ्रम फैलाने में ही ज़्यादा रुचि लेती है।
कभी-कभी मुझे भ्रम होता है कि जिसने भी कांग्रेस को बनाया भ्रम फैलाने के लिए ही बनाया है। देखिए न, आज़ादी के पहले उसने आज़ादी की लड़ाई का भ्रम फैलाया और अंग्रेज़ों से समझौता करके, सत्ता पर काबिज़ होकर, सत्तर सालों तक भ्रम फैलाती रही। और अब देखिए जब छः साल से सत्ता से महरूम हैं तब भी भ्रम फैलाती रहने से बाज नहीं आती। ऐसा लगता है इस कांग्रेस को न भ्रम फैलाने की कोई असाध्य बीमारी वगैरह है। बिना बात किसी भी मुद्दे पर बस भ्रम फैलाने बैठ जाती है।
अब देखिए, 2014 में कांग्रेस सत्ता में बने रहने के लिए तरह-तरह के खतरनाक भ्रम फैलाती रही। फिर 2019 में सत्ता में वापसी के लिए भ्रम फैलाने की कोशिश की और अब आगे 2024 में फिर से सत्ता हथियाने के लिए कांग्रेस भ्रम फैलने का षड़यंत्र करने को उतावली है। यही भ्रम फैलाने का प्रयास वह आगे 2029 में भी करेगी हम अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन हमने भी कोई कच्ची गोलियाँ नहीं खेली हैं, भ्रम फैला-फैलाकर ही तो आज हम इस मुकाम पर पहुँचे हैं। हम आने वाले पचास-सौ सालों तक कांग्रेस के इन भ्रम फैलाने के प्रयासों को विफल करते रहेंगे, बाकी कुछ चाहे करे या न करें।
हमें लगता है, कांग्रेस ने जल्दी ही अगर अपना यह भ्रम फैलाने का राष्ट्रीय कार्यक्रम बंद नहीं किया तो फिर हमें भी कांग्रेस के इस भ्रम फैलाने के कार्यक्रम के खिलाफ भ्रम फैलाना शुरू करना पड़ेगा।
हम भ्रम फैलाने के लिए जगह-जगह थानों में कांग्रेस के खिलाफ एफ.आई.आर दर्ज कराने का भ्रम फैलाएंगे। हम विधानसभाओं में कांग्रेस की भ्रम फैलाने की राजनीति के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित करने का भ्रम फैलाएंगे। हम पार्लियामेंट में अध्यादेश लाने का भ्रम फैलाकर भ्रम फैलाने की भ्रामक कांग्रेसी राजनीति को गैर जमानती अपराध घोषित कर देंगे। फिर देखते हैं कांग्रेस किस मुँह से भ्रम फैलाने का दुष्टतापूर्ण और गैर कानूनी काम कर पाएगी।
लेकिन हम कांग्रेस  की रग-रग से वाकिफ हैं। हम जानते हैं कि इतने भर से कांग्रेस  भ्रम फैलाने की अपनी यह पुरानी आदत छोड़ने वाली नहीं है। फिर वह विदेशों में जाकर भ्रम फैलाने का अपना यह कुकृत्य अवश्‍य करेगी। इसलिए हमने कांग्रेस की विदेशों में भ्रम फैलाने की कोशिश के जवाब में न केवल भारतीय समुदाय को भ्रमित करने की ठान ली है बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हर राजनैतिक प्लेटफार्म पर भ्रम फैलाने की इस राजनैतिक साजिश का जवाब भ्रम फैलाने की कूटनीतिक पद्धति से दिया जा सके इसकी भी पूरी तैयारी कर रखी है।
कांग्रेस  को फिर कभी भी, कहीं भी, किसी भी प्लेटफार्म पर किसी भी स्तर पर, किसी भी तरह का भ्रम फैलाने नहीं दिया जाएगा। जो भी फैलाना है वह सिर्फ और सिर्फ हम फैलाएंगे। आमीन।
-0-

8 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल बुधवार (15-07-2020) को     "बदलेगा परिवेश"   (चर्चा अंक-3763)     पर भी होगी। 
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।  
    सादर...! 
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'  
    --

    जवाब देंहटाएं
  2. 😆😆😆 साथ में इन के महान नेता पप्पू जी का सहयोग होगा

    जवाब देंहटाएं